पोको – वह ब्रांड जिसे 2020 में शाओमी से अलग कर दिया गया था – इस साल भारत में स्मार्टफोन की एक श्रृंखला लॉन्च करने की योजना बना रहा है, एक कार्यकारी ने गैजेट्स 360 को बताया।
चीनी ब्रांड देश में अपने पूरे लाइनअप को अपग्रेड करना चाहता है और अधिक 5G लाना चाहता है। बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए मई-जून तक अपने पोर्टफोलियो में फोन। अपनी योजनाओं के साथ शुरुआत करने के लिए, ब्रांड इस सप्ताह भारत में अपने 2022 के पहले मॉडल के रूप में पोको एम4 प्रो 5G लॉन्च कर रहा है।
लगभग पांच साल बाद, ब्रांड उभरते बाजारों में एक स्थिर व्यवसाय चलाने में सक्षम रहा है। इस कारक को भुनाने के लिए, पोको ने आने वाले महीनों में अपने संपूर्ण स्मार्टफोन लाइनअप को ताज़ा करने की योजना बनाई है। कंपनी की योजना अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए गर्मियों तक अपने पोर्टफोलियो में और 5जी फोन जोड़ने की है।
बीजीआर इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में पोको इंडिया के कंट्री डायरेक्टर अनुज शर्मा ने कहा कि कंपनी की योजना अपने पूरे लाइनअप में सुधार करने की है। लाइनअप जटिल नहीं होगा, न ही ब्रांड का कोई नई श्रृंखला जोड़ने का कोई इरादा है, बल्कि मौजूदा लाइनअप में नए मॉडल जोड़ने का है। नए स्मार्टफोन पोको एक्स, पोको एफ, पोको एम और Poco C सीरीज में जोड़े जाएंगे। यह भी पढ़ें-पोको एम4 प्रो 5G भारत आ रहा है: यहां जानिए फोन के बारे में अब तक की सारी जानकारी
“हमारे पास निश्चित रूप से प्रत्येक श्रृंखला में कम से कम एक मॉडल होगा,” उन्होंने कहा।
पोको ने भारत में जो आखिरी मॉडल पेश किया वह पोको सी31 था जो पिछले साल सितंबर में शुरू हुआ था। फोन रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आया था। 7,999 और मीडियाटेक हेलियो G35 SoC के साथ-साथ ट्रिपल रियर कैमरा और 5,000mAh की बैटरी सहित कई सुविधाएँ दी गईं।
दिसंबर में, इसने दावा किया कि पोको सी सीरीज़ की 30 लाख से अधिक इकाइयाँ, जिसमें पोको सी 3 और पोको सी 31 शामिल हैं, देश में बेची गईं। हालांकि, शर्मा ने जोर देकर कहा कि एक किफायती मूल्य निर्धारण की पेशकश जारी रखना आजकल इतना आसान नहीं है। अफोर्डेबिलिटी कठिन होने जा रही है क्योंकि अगर आप पिछले दो, तीन वर्षों के लिए पीछे मुड़कर देखें, तो कम से कम एंट्री लेवल लाइनअप में, बहुत अधिक विकल्प नहीं है। चीजें वास्तव में बहुत ज्यादा नहीं बदली हैं, ”उन्होंने कहा।
कार्यकारी ने यह भी संकेत दिया कि पोको के बाजार में किसी भी नए किफायती मूल्य खंड में प्रवेश करने की संभावना नहीं है, लेकिन यह अपने कुछ नए मॉडल लाएगा जो रुपये के करीब होंगे। 30,000 मूल्य निर्धारण। 5G फोन पर बोलते हुए, शर्मा ने कहा कि 4G और 5G पोर्टफोलियो को संतुलित करना और ‘सही उपभोक्ता को सही संतुलन’ प्रदान करना एक चुनौती होगी।
जबकि प्राथमिक ध्यान अभी भी स्मार्टफोन में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने पर बना हुआ है, ब्रांड निकट भविष्य में ऑडियो सेगमेंट का पता लगाने की योजना बना रहा है। Poco इस साल भारत में पोको एम4 प्रो 5G के साथ अपनी यात्रा शुरू करेगी। नया 5G हैंडसेट 15 फरवरी को देश में अपनी शुरुआत करेगा।
सिंह के समान, मार्केट रिसर्च और कंसल्टिंग फर्म टेकार्क के संस्थापक फैसल कावूसा ने कहा कि पोको ने एक बढ़िया ब्रांड इक्विटी और उत्पाद स्थिति का निर्माण किया था। हालाँकि, उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा ब्रांड था जो 2020 में COVID-19 महामारी शुरू होने के बाद से प्रभावित हुआ था। अब, विस्तार मोड में जाना सभी समझ में आता है और यह अपनी ताकत को भुनाने में सक्षम है,” उन्होंने कहा।