जनवरी में वेरिज़ोन और एटीएंडटी ने हवाई अड्डों के पास कुछ 5G वायरलेस टावरों को तैनात करने में देरी करने पर सहमति व्यक्त की। वाशिंगटन, 19 जनवरी (एपी) दूरसंचार कंपनियों एटीएंडटी और वेरिजोन कम्युनिकेशंस ने कहा है कि हवाई अड्डों के पास नई वायरलेस सेवा शुरू करने के काम को टाला जायेगा। … एटीएंडटी ने कहा कि वह कुछ हवाई अड्डों पर रनवे के आसपास नए टावरों को शुरू करने में देरी करेगी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि इसमें कितनी देरी की जायेगी। सी-बैंड में 5G वायरलेस की तैनाती के कारण हवाई जहाज के हस्तक्षेप के मुद्दों को स्थायी रूप से संबोधित करने में “वर्ष” लगने की संभावना है, प्रमुख अमेरिकी यात्री और कार्गो वाहक का प्रतिनिधित्व करने वाला एक समूह गुरुवार को अमेरिकी सांसदों को बताएगा।
निक कैलिओ, जो अमेरिका के लिए एयरलाइंस के प्रमुख हैं, एक हाउस ट्रांसपोर्टेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर उपसमिति को लिखित गवाही में बताएंगे कि विमानन उद्योग का सामना करने वाले 5G मुद्दों से बचा जाना चाहिए था। रॉयटर्स द्वारा समीक्षा की गई और अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई उनकी गवाही कहती है, “जिस प्रक्रिया ने इस परिचालन दुःस्वप्न को जन्म दिया, उसे सरकारी संचार और समन्वय की चेतावनी की कहानी के रूप में रखा जाना चाहिए।”
एफएए ने कहा कि पिछले हफ्ते उसने 20 अल्टीमीटर मॉडल को मंजूरी दे दी है और सी-बैंड 5 जी वाले क्षेत्रों में कम दृश्यता वाले दृष्टिकोणों में उतरने के लिए अमेरिकी वाणिज्यिक बेड़े के 90 प्रतिशत को मंजूरी दे दी है। लेकिन 5G ने खराब मौसम में कुछ उड़ानों को प्रभावित किया है, खासकर कुछ क्षेत्रीय जेट विमानों पर। एयर लाइन पायलट एसोसिएशन के अध्यक्ष जो डेपेट का कहना है कि दूरसंचार उद्योग के एफसीसी के समर्थन ने "न केवल जनता को जोखिम में डाल दिया है, बल्कि इसने पायलटों को उड़ान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कामकाज करने के लिए मजबूर किया है।" अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ एयरपोर्ट एक्जीक्यूटिव्स की ओर से पेश होने वाले एक हवाईअड्डा अधिकारी कैथरीन स्टीफंस, सांसदों को बताएंगे कि "दर्द की जेब बनी रहती है और यह स्पष्ट है कि राहत अस्थायी हो सकती है और सीमित फैशन में काम करने के लिए दूरसंचार की इच्छा पर निर्भर है। कुछ क्षेत्रों में।"